राजकीय महाविद्यालय, गोरीवाला में अन्तर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस पर हुआ कार्यक्रम

PMG NEWS SIRSA

Lalit Kumar

साक्षरता दिवस पर कार्यक्रम आयोजित कियागया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षताप्राचार्याडा0 वर्षाचैधरी ने की तथा इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रो0 वीनाभ्याना (अंग्रजी विभाग), रिटायर्ड एसोसिएटप्रोफैसरराजकीय नैशनलमहाविद्यालय, सिरसाथी।विश्वभरमें 8 सितम्बर का दिनसाक्षरतादिवस के रूपमेंमनायाजाताहै।अपनेउद्बोधनमें डा0 वर्षाचैधरी ने उपस्थितविद्यार्थियोंकोबतायाकिसाक्षरता के क्षेत्र मेंभारतमेंमहिलाएंअभीभीपुरूषों से पीछेहैं।

इसकेलिए समाजमेंजागरूकताबहुतजरूरी है।राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 मेंहमारीसरकार ने नवभारतसाक्षरअभियान की शुरूआत की हैजिसमें 2022 से 2027 तक 15 वर्ष से अधिकआयु के 5 करोडगैरसाक्षरोंकोसाक्षरकरने का लक्ष्य हैजिन्हेवित्तीय साक्षरता, डिजिटलसाक्षरता, कार्यात्मकसाक्षरता,

जीवन मेंकौशलज्ञान व बुनियादीशिक्षा दीजाएगी। प्रो0 वीनाभ्याना ने उपस्थितछात्राओं का आहवानकियाकिप्रत्येकविद्यार्थी इस अभियानमेंहिस्सालेऔरअपने जीवन में कम से कम एक निरक्षरकोसाक्षरकरेंतभीदेशमेंपूर्णसाक्षरता का लक्ष्य पूराहोगा। इस अवसरपरमहाविद्यालय के विद्यार्थीभावना, मन्नत, सलोनी, सिया, दीपक व रजनी ने साक्षरतापरभाषणों व कविताएंप्रस्तुतकी। इस कार्यक्रममेंमहाविद्यालय स्टाफ के सदस्य श्रीहरीशसेठी व श्रीपवनकुमार व बडी संख्या मेंछात्र-छात्राएंउपस्थितथे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.