पहले दिन लगीं 9वीं से 12वीं की कक्षाएं; थर्मल स्क्रीनिंग के बाद विद्यार्थियों को मिली एंट्री

PMG News Panipat

कोरोना महामारी के कारण हरियाणा में लंबे समय से बंद स्कूल शुक्रवार से खुल गए। 3 महीने के बाद शुक्रवार की सुबह बच्चे पहले की तरह दोस्तों और सहपाठियों के साथ स्कूल आते नजर आए। वहीं स्कूल में एंट्री से पहले बच्चों की थर्मल स्क्रीनिंग की गई। स्कूल आने के लिए अभिभावकों का सहमति पत्र जरूरी किया गया है।

बता दें कि लॉकडाउन की अवधि में 16 जुलाई से तीसरी बार स्कूलों को खोला गया है। इससे पहले फरवरी और दिसंबर 2020 में स्कूल खोले गए, लेकिन स्टूडेंट्स के कोरोना की चपेट में आने के कारण स्कूलों को बंद कर दिया गया। अब सरकार ने ऑड-इवन फॉर्मूले के तहत 9वीं से 12वीं तक की कक्षाओं के संचालन की अनुमति दी है।

 

शिक्षा विभाग द्वारा जारी एसओपी माननी होगी

9वीं से 12वीं तक के स्कूल खुलने से पहले ही शिक्षा विभाग ने कोरोना से बचाव को लेकर बड़ी तैयारी की है। सभी स्कूलों को एसओपी जारी की गई है। जिसके तहत एक गेट से एंट्री होगी और दूसरे गेट से बाहर निकल सकेंगे। एक बैंच पर दो ही बच्चे बैठ सकेंगे। बैंच पर बैठने वाले बच्चे का नाम लिखा गया है। बच्चों को अभिभावक से परमिशन लेना जरूरी है।

अगर कोई बच्चा ऑनलाइन क्लास लेना चाहे तो यह ऑप्शन भी उसके के लिए खुला है। पीने के पानी की टंकी पर बच्चों के लिए संदेश लिखे गए हैं। बच्चों को समय-समय पर 20 सेकेंड तक हाथ धोने, दो गज की दूरी की पालना करने और मास्क पहनने को कहा जाएगा। बगैर मास्क के स्कूल में एंट्री नहीं होगी। गेट पर ही सोशल डिस्टेंसिंग के लिए गोल घेरे बनाए गए हैं, जिन पर खड़े होकर बच्चे थर्मल स्क्रीनिंग कराएंगे

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *