हरियाणा के सरकारी व सरकारी सहायता प्राप्त कालेजों की फाइनल-ईयर कक्षा में पढऩे वाले विद्यार्थियों के नि:शुल्क बनेंगे पासपोर्ट

PMG News Chandigarh

हरियाणा सरकार राज्य के सरकारी व सरकारी सहायता प्राप्त कालेजों की फाइनल-ईयर कक्षा में पढऩे वाले विद्यार्थियों के लिए नि:शुल्क पासपोर्ट बनवाने के लिए योजना चला रही है। उच्चतर शिक्षा विभाग के निदेशक की ओर से एक बार फिर प्रदेश के सभी सरकारी व सरकारी सहायता प्राप्त कालेजों के प्रिंसिपलों को पत्र लिखकर विद्यार्थियों को पासपोर्ट बनवाने के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिए गए हैं।

सरकारी प्रवक्ता ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि आम तौर पर देखने में आया है कि हरियाणा के सरकारी व सरकारी सहायता प्राप्त कालेजों में पढऩे वाले काफी विद्यार्थी उच्चतर शिक्षा के लिए विदेशों की अच्छी यूनिवर्सिटिज के बारे में ज्ञान न होने के कारण नहीं जा पाते, जिससे विदेशों में उनकी नौकरी की संभावनाएं भी कम हो जाती हैं। इसी को देखते हुए हरियाणा सरकार ने निर्णय लिया कि अंडर-ग्रेजुएट व पोस्ट-ग्रेजुएट की फाइनल-ईयर की कक्षाओं में पढऩे वाले विद्यार्थियों के कालेज में ही पासपोर्ट बनवाने की योजना शुरू की जाए। उन्होंने बताया कि समय की जरूरत है कि राज्य के विद्यार्थियों को यह समझाया जाए कि भारत से बाहर भी उच्चतर शिक्षा के लिए अच्छी यूनिवर्सिटिज और कालेज हैं जहां वे पढ़ाई करके अच्छी नौकरी हासिल कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि काफी विद्यार्थियों को पासपोर्ट बनवाने की प्रक्रिया का पता नहीं है, इसलिए सभी कालेजों व यूनिवर्सिटिज को अपने-अपने संस्थानों में एक अध्यापक को पासपोर्ट ऑफिसर के तौर पर नियुक्त करने के निर्देश दिए गए हैं जो कि पासपोर्ट बनवाने की पूरी प्रक्रिया में विद्यार्थियों की मदद करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.