प्रतियोगिताओं में किसी भी प्रकार के अभद्र गीत या नृत्य को नही किया जाएगा स्वीकार : उपायुक्त

PMG News Fatehabad

हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद चंडीगढ़ के निर्देशानुसार 3 वर्ष से लेकर 14 वर्ष तक के बच्चों के लिए 8 मई से 15 मई तक के बीच ऑनलाइन प्रतियोगिताओं का आयोजन करवाया जाएगा।
उपायुक्त एवं जिला बाल कल्याण परिषद के अध्यक्ष रवि प्रकाश गुप्ता ने बताया कि प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए बच्चों को विभिन्न थीम या विषय पर 2 मिनट की वीडियो क्लीप बनानी होगी। ऑनलाइन प्रतियोगिताओं के जिला व राज्य स्तर पर विजेता बच्चों को बैंक खातों के माध्यम से प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। उपायुक्त ने बताया कि प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए इच्छुक बच्चों को एचएससीसीडब्ल्यू के फेसबुक पेज पर अपनी एंट्री अपलोड करनी होगी। ऑनलाइन प्रतियोगिता में भाग लेने वाले बच्चों को उन द्वारा बनाई गई फोटो व वीडियो को मोबाइल नंबर 9466560644 पर निर्धारित तिथि अनुसार भेजना होगा।
उपायुक्त ने बताया कि 8 मई को आयोजित सोंग प्रतियोगिता में 3 से 5 वर्ष तक के बच्चों को कोविड-19 से संबंधि भगवान को प्रार्थना, 6 से 10 वर्ष तक के बच्चों को देशभक्ति सोंग तथा 11 से 14 वर्ष तक के बच्चों को लोक गीत की 2 मिनट की वीडियो क्लीप बनानी होगी। 9 मई को डांस (शास्त्रीय, लोक, फिल्मी) प्रतियोगिता करवाई जाएगी। इस प्रतियोगिता में किसी भी प्रकार के अभद्र गीत या नृत्य को स्वीकार नहीं किया जाएगा। 10 मई को भाषण प्रतियोगिता आयोजित करवाई जाएगी, जिसमें 6 वर्ष से 10 वर्ष तथा 11 वर्ष से 14 वर्ष तक के बच्चों को अच्छी आदतें, अनुशासन, जीवन का लक्ष्य, जल संरक्षण, शिक्षा में मोबाइल का प्रयोग, स्कूली शिक्षा पर कोरोना वायरस का प्रभाव इत्यादि की 2 मिनट की वीडियो क्लीप बनानी होगी। 10 मई को ही कविता/पोयम प्रतियोगिता करवाई जाएगी, जिसमें 3 वर्ष से 5 वर्ष तथा 6 वर्ष से 10 वर्ष तक के बच्चों को कोविड-19 से बचाव व साधारण कविता की वीडियो बनानी होगी। देशभक्ति व प्रेरणादायक कविताओं को प्राथमिकता दी जाएगी। उन्होंने बताया कि इसी दिन लेखन प्रतियोगिता भी करवाई जाएगी, जिसमें 6 वर्ष से 10 वर्ष व 11 वर्ष से 14 वर्ष के बच्चों को अनुशासन, ईमानदारी, जीवन का लक्ष्य, नैतिक शिक्षा, अभिभावक तथा बड़ों का आदर इत्यादि की वीडियो बनानी होगी।
उपायुक्त ने बताया कि 11 मई को कहानी/स्टोरी प्रतियोगिता होगी, जिसमें 3 वर्ष से 5 वर्ष व 6 वर्ष से 10 वर्ष तक के बच्चों को नैतिक शिक्षा, अनुशासन, जीवन का लक्ष्य, ईमानदारी, लॉकडाउन में कोरोना वायरस इत्यादि की 2 मिनट की वीडियो क्लीप बनानी होगी। 12 मई को घर पर उपलब्ध बेकार सामग्री का उपयोग प्रतियोगिता करवाई जाएगी, जिसमें 10 वर्ष से 14 वर्ष तक के बच्चे भाग ले सकते हैं। 13 मई को मिमिक्री प्रतियोगिता जिसमें 6 वर्ष से 10 वर्ष व 10 वर्ष से 14 वर्ष, 14

Leave a Reply

Your email address will not be published.