कोरोना केस मिलने पर बीएसएफ कैंप कंटेनमेंट जोन जबकि ढंढूर व दुर्जनपुर बफर जोन घोषित

PMG News Hisar

Satbir Chauhan

उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने बताया कि जिला में एक नया कोरोना केस मिलने के बाद सिरसा रोड स्थित बीएसएफ कैंप को कंटेनमेंट जोन जबकि गांव ढंढूर व दुर्जनपुर को 28 दिन के लिए बफर जोन घोषित किया गया है। इन स्थानों की समुचित निगरानी व कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए उन्होंने पीडब्ल्यूडी बीएंडआर के एसडीओ रजनीश कुमार व जन स्वास्थ्य विभाग के कंवर पाल परिहार को ड्यूटी मजिस्टे्रट नियुक्त किया है।




उपायुक्त ने बताया कि कंटेनमेंट जोन व बफर जोन में कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण बनाए रखने के लिए संदिग्धों की पहचान करने, ऐसे सभी व्यक्तियों की जांच करने, उन्हें क्वारेंटाइन व आइसोलेशन करने तथा सामाजिक दूरी बनाने के अलावा अन्य सभी प्रकार के स्वास्थ्य मापदंडों को लागू करने के लिए एक्शन प्लान बनाया गया है। उन्होंने सिविल सर्जन को निर्देश दिए हैं कि वे आशा वर्कर्स व एएनएम की कम से कम दो टीमें गठित करें जो कंटेनमेंट जोन में घर-घर जाकर प्रत्येक व्यक्ति की स्क्रीनिंग व थर्मल स्कैनिंग करेंगी। टीम के प्रत्येक सदस्य को सुरक्षा के मद्देनजर पीपीई किट व अन्य आवश्यक उपकरण मुहैया करवाए जाएं। इसी प्रकार सिविल सर्जन द्वारा कंटेनमेंट जोन व बफर जोन को पूरी तरह से सेनिटाइज करवाया जाएगा।




उन्होंने बताया कि कंटेनमेंट जोन में किसी भी प्रकार की गतिविधि की अनुमति नहीं है। पुलिस अधीक्षक द्वारा कंटेनमेंट जोन के क्षेत्र को पूरी तरह से सील करके यहां पुलिस बल की तैनाती करवाई जाएगी। बफर जोन में लॉकडाउन के सभी नियमों की सख्ती से अनुपालना करवाई जाएगी। पीडब्ल्यूडी बीएंडआर द्वारा कंटेनमेंट जोन व बफर जोन में समुचित बेरिकेडिंग करवाई जाएगी। उन्होंने रोडवेज जीएम को प्रतिदिन नागरिक अस्पताल से प्रभावित क्षेत्र तक आशा वर्कर्स व एएनएम की टीमों को लाने व ले जाने के लिए दो बसें लगाने के निर्देश दिए हैं। क्षेत्र के निवासियों को प्रतिदिन की जरूरत की सभी वस्तुओं की होम डिलीवरी करवाई जाएगी।



Leave a Reply

Your email address will not be published.