हरियाणा में लोकडाउन 3.0: आज से पटरी पर लौटेगी जिंदगी पर रोड पर सरकारी बसें अभी नहीं चलेंगी

PMG News Chandigarh

लोकडाउन के तीसरे चरण में सोमवार से हरियाणा पूरी तरह से केंद के निर्देशों के अनुसार चलेगा। कंटेनमेंट जोन में सख्ती बरती जाएगी, वहीं ग्रीन और ऑरेंज जोन में ही राहतें दी जाएंगी। अगर कोई जिला ग्रीन से ऑरेज जोन या फिर ऑरेंज से रेड जोन में जाएगा तो तुरंत ये सहूलियतें खत्म हो जाएंगी। कंटेनमेंट जोन में सबकुछ बंद रहेंगे व नए बन रहे हाटस्पॉट से भी तत्काल सहूलियतें वापस ले ली जाएंगी। इसके लिए जोन वाइज उपायुक्त से लेकर अन्य अधिकारियों को शक्तियां हैं। बसें चलाने का फैसला फिलहाल ग्रीन जोन में आ रहे रेवाड़ी और महेंद्रगढ़ जिलों में भी नहीं लिया गया है। फिलहाल पूरे हरियाणा में बसें बंद रहेंगी। 40 दिन बाद सूबे में जिंदगी पटरी पर लौटती नजर आएगी। ग्रीन जोन घोषित किए गए जिलों में सभी बाजार खोलने का फैसला लिया गया है। निजी चार पहिया वाहनों में ड्राइवर के साथ दो सवारियों को इजाजत दी गई है। दुपहिया वाहन भी चल सकेंगे।




अभी हरियाणा के 22 में से रेवाड़ी व महेंद्रगढ़ जिले ग्रीन जोन में हैं, जबकि फरीदाबाद व सोनीपत रेड जोन में हैं और शेष 18 जिले ऑरेंज जोन में हैं।

हर जोन में ये बंद

हवाई, रेल, मेट्रो यात्रा, सड़क मार्ग से अंतर-राज्यीय आवागमन, स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थान, प्रशिक्षण एवं कोचिंग संस्थान, होटल एवं रेस्तरां, जिम, थियेटर, मॉल, सिनेमा हॉल, बार बंद रहेंगे और धार्मिक, सामाजिक तथा राजनीतिक सभाएं करने की अनुमति नहीं होंगी। बच्चे व बुजुर्ग घर में ही रहें बुजुर्गों और 10 वर्ष तक की उम्र के बच्चों को अभी घरों में ही रहने के लिए कहा है। आम लोगों को शाम सात से सुबह सात बजे तक घरों में रहना होगा।




रेड जोन में पाबंदी

रेड जोन में सैलून, ब्यूटी पार्लर, रिक्शा, ऑटो-रिक्शा तथा टैक्सी पर पूरी तरह से पाबंदी रहेगी। निजी वाहनों में नियमों के अनुसार लोग चल सकेंगे।

ग्रीन-ऑरेंज जोन, ये खुलेगा ग्रीन व ऑरेंज जोन में

औद्योगिक व व्यावसायिक गतिविधियां शुरू होंगी, लेकिन फिजिकल डिस्टेंस के साथ। सुरक्षा के सभी मानकों का पालन करना होगा। निजी वाहनों को छूट। खुलेंगे सरकारी दफ्तर प्रदेश में सोमवार से सरकारी दफ्तरों में कामकाज शुरू हो जाएगा। सरकार ने अंडर सेक्रेटरी रैंक तक के सभी अफसरों को ड्यूटी पर आने के आदेश दिए हैं। तृतीय व चतुर्थ श्रेणी के 33% कर्मचारी ड्यूटी पर आएंगे।



अस्पतालों में ओपीडी सभी अस्पतालों व स्वास्थ्य केंद्रों में ओपीडी शुरू होगी। सभी सीएमओ को निर्देश दिए हैं। कोविड-19 अस्पतालों के अलावा मेडिकल कॉलेजों की ओपीडी अभी नहीं खुलेंगी। अस्पतालों में शारीरिक दूरी के नियम को लागू करने को कहा गया है। सोनीपत और फरीदाबाद को छोड़कर बाकी जगह ये सहूलियतें प्रात: 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक खुलेंगी दुकानें व मार्किट शाम 7 बजे से सुबह 7 बजे तक आवागमन पर रहेगा पूर्ण प्रतिबंध दोपहर 2 बजे के बाद किसी भी नागरिक को बाहर घूमने की अनुमति नहीं प्रात: 8 बजे से लेकर दोपहर 2 बजे तक किरयाने की दुकान, दवाइयों की दुकान, स्टेशनरी की दुकानें, दूध की डेयरी, उद्योग, मीट की दुकान, साइकिल मरम्मत की दुकानें, पलम्बर और इलेक्टि्रशियन की दुकानें, पान, गुटखा, तम्बाकू की दुकानें खुली रहेंगी दवाइयों के होलसेलर की दुकानें शाम 4 बजे तक खुली रहेंगी जिन सब्जी और फल विक्रेताओं को फल और सब्जी बेचने के लिए जिला प्रशासन द्वारा पास दिए गए हैं वो ही मान्य होंगे खाने की रेहड़ी व बेकरी शॉप पर भी प्रतिबंध रहेगा। सरल केन्द्र, तहसील और कार्यालय खुलेंगे जो पार्क हैं उसमें भी प्रात: 8 बजे से लेकर दोपहर 2 बजे तक ही घूमने की अनुमति होगी। घरों में काम करने वाली आया को काम करने की अनुमति होगी, लेकिन उसे मास्क लगाना अनिवार्य होगा। शराब के ठेकों पर फैसला अभी नहीं उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बताया कि चंडीगढ़, उत्तरप्रदेश, राजस्थान जैसे पड़ोसी राज्यों ने ठेके खोलने की पहल की है। जनता की भावनाओं के अनुरूप हम भी निर्णय लेंगे। उपायुक्तों से रिपोर्ट मंगवाएंगे। सरकार शराब पर कोविड-19 सेस लगाने पर विचार कर रही है। यह प्रति बोतल 2 रुपये से 20 रुपये के बीच हो सकता है। हालांकि उन्होंने कहा कि प्रदेश में अभी किसी भी जोन में शराब की दुकानें नहीं खुलेंगी।



Leave a Reply

Your email address will not be published.