अब घर बैठे कर सकेंगे जेईई और नीट परीक्षा की तैयारी, टीवी पर चलेगी लाइव क्लास

PMG News New Delhi

कोरोना से बचाव के लिए लगाए गए लॉकडाउन में छात्र और अभिभावक परेशान हैं कि मई और जून में आयोजित होने वाली जेईई एडवांस, जेईई मेन्स से लेकर नीट परीक्षा में बच्चों को सफलता कैसे मिलेगी? पर अब उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं है। वे घर बैठे टीवी के माध्यम से भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और गणित से लेकर जीव विज्ञान जैसे विषय की पूरी तैयारी कर सकते हैं।




भारत सरकार ने 25 करोड़ स्कूल छात्रों को टीवी के माध्यम से क्लासरूम से जोड़ दिया है। यहां इंटरनेट, कंप्यूटर या लैपटॉप की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। ऑनलाइन लाइव क्लास केबल और डिश के सभी सर्विस प्रोवाइडर उपलब्ध करवा रहे हैं।

नेशनल इन्सटिट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (एनओआईएस) के चैयरमैन प्रो. सीबी शर्मा के मुताबिक लॉकडाउन में स्कूल और कोचिंग सेंटर बंद होने से छात्रों की पढ़ाई रुक गई है। भारत की बड़ी आबादी दूर-दराज व ग्रामीण इलाकों में रहती है, जहां कंप्यूटर और लैपटॉप पर इंटरनेट से जुड़ना संभव नहीं था।

इसी को ध्यान में रखते हुए मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने एनओआईएस प्लेटफॉर्म पर ऑनलाइन लाइव क्लास चलाने का फैसला लिया। एनओआईएस पहले से ही डिस्टेंस माध्यम से छात्रों को स्कूली पढ़ाई करवाता है। इसलिए हमारे पास पूरा सिस्टम तैयार था।




इसमें आईआईटी, केंद्रीय विद्यालय संगठन, नवोदय विद्यालय समिति के अलावा आर्मी वेलफेयर एजुकेशन सोसायटी के विषय विशेषज्ञ लाइव क्लास में सहयोग दे रही हैं। यह विशेषज्ञ घर बैठे लाइव क्लास में छात्रों की तैयारी के साथ-साथ उनके सवालों के जवाब भी देंगे। यह सुविधा बिल्कुल मुफ्त है। भारत के अलावा नेपाल, फ्रांस, जर्मनी, सिंगापुर समेत आठ देशों के छात्र भी इसमें जुड़ रहे हैं।
सात घंटे लाइव और 14 घंटे प्री-रिकार्डिंग से होगी तैयारी:
9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए इस प्लेटफॉर्म पर सात घंटे की लाइव क्लास चल रही है। इस दौरान छात्र सीधे 8448691655 नंबर पर फोन करके, www.sdmis.nios.ac.in वेबसाइट के माध्यम से या [email protected] ईमेल के माध्यम से भी सवाल पूछ सकते हैं।



यह लाइव क्लास दोपहर एक बजे से शाम सात बजे तक चल रही है। जबकि बाकी 14 घंटे प्री-रिकार्डिंग से क्लास चलेगी, ताकि यदि कोई छात्र लाइव क्लास नहीं देख पाया हो तो वो भी तैयारी कर सके।



ऐसे जुड़ सकते हैं लाइव क्लास से
केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय के आदेश पर सभी सर्विस प्रोवाइडर को छात्रों को यह सुविधा उपलब्ध करना अनिवार्य है। स्वयंप्रभा चैनल एयरटेल के ग्राहक चैनल नंबर 437 और 438, वीडियोकॉन ग्राहक चैनल नंबर 475, 438, टाटा स्काई ग्राहक चैनल नंबर 756 और डिश टीवी ग्राहक चैनल नंबर 946,947,949,951 पर लाइव क्लास सुविधा का लाभ उठा पाएंगे।




अब टीवी पर मुफ्त में करें पढ़ाईः
मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि छात्रों और अभिभावकों को चिंता करने की जरूरत नहीं है। इंटरनेट की दिक्कत के साथ काफी संख्या में छात्रों के पास कंप्यूटर और लैपटॉप नहीं होते हैं। इसी के चलते इस ऑनलाइन लाइव क्लास को टीवी से जोड़ दिया गया है।

24 घंटे चलने वाली क्लास में जेईई और नीट परीक्षा की तैयारी भी हो जाएगी, वो भी बिना सामाजिक दूरी तोड़े घर में सुरक्षित। इसके अलावा अन्य कक्षाओं के छात्रों को भी उनकी जरूरत के आधार पर शिक्षक क्लास लगा रहे हैं।




Leave a Reply

Your email address will not be published.