जिला की सीमा में प्रवेश से पहले हार्वेस्टर मशीन व ऑपरेटरों की होगी स्वास्थ्य जांच, रखा जाएगा पूरा रिकॉर्ड : उपायुक्त

PMG News Sirsa

गेहूं और सरसों फसल की खरीद सीजन जल्द ही शुरू होने वाला है। इस दौरान किसानों द्वारा फसल कटाई के लिए हार्वेस्टर/ कंबाइन मशीनों आदि का प्रयोग किया जाएगा। लॉकडाउन में प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार पडा़ेसी राज्य पंजाब व राजस्थान से फसल कटाई के लिए मशीनों के आवागमन की अनुमति दी गई है। इसलिए इन राज्य के साथ लगते जिला के सभी नाकों पर कोरोना वायरस बचाव के उपायों की कड़ाई से पालन करते हुए मशीनों व ऑपरेटर को जिला में प्रवेश करने दिया जाए। प्रवेश करने वाली मशीन व ऑपरेटर का पूरा रिकॉर्ड रखा जाए।



उपायुक्त रमेश चंद्र बिढान ने अधिकारियों को निर्देश जारी करते हुए कहा कि उक्त राज्यों की सीमा के साथ लगते जिला के सभी नाकों पर स्वस्थ्य टीमें तैनात की जाएं। जिला की सीमा में प्रवेश करने वाले प्रत्येक कंबाइन हार्वेस्टर व ऑपरेटर की स्वास्थ्य जांच की जाए तथा नाम, पता सहित पूरा रिकार्ड रखा जाए। उन्होंने कहा कि सीमा में प्रवेश से पहले नाकों पर तैनात चिकित्सा टीमों द्वारा कंबाइन ऑप्रेटर व उनके साथ अन्य व्यक्तियों की स्क्रीनिंग की जाएगी और प्रत्येक व्यक्ति की गतिविधियों का रिकार्ड भी रखा जाएगा।



उन्होंने कहा कि यदि किसी भी व्यक्ति में इन्फलूएंजा जैसे लक्षण पाए जाते हैं, तो निकटतम स्वास्थ्य केंद्र को तुरंत सूचित किया जाएगा और जिला की सीमा में संदिग्धों के प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। ऑपरेटर द्वारा जिले में प्रवेश से पहले मशीन को अच्छी तरह से सैनिटाइन किया जाएगा तथा स्प्रे पंप आदि की व्यवस्था संबंधित मशीन ऑपरेटर द्वारा की जाएगी। उन्होंने कहा कि इसके अलावा प्रत्येक नाके पर तैनात ड्यूटी मजिस्ट्रेट द्वारा नाके से आने / जाने वाली मशीन का पूरा रिकार्ड (पंजीकरण संख्या, व्यक्तियों का नाम, पते, संपर्क विवरण, स्टेशन / गंतव्य आदि) रखा जाएगा। उन्होंने बताया कि संबंधित मशीन ऑपरेटर को सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखना होगा तथा सबंधित किसान को भी इस बात का ध्यान रखें कि एक खेत में कार्य पूर्ण होने पर दूसरे खेत में प्रवेश करने से पहले मशीन का अच्छी प्रकार से सैनिटाइज करें।




Leave a Reply

Your email address will not be published.