पड़ौस में आए बाहरी व्यक्ति की जानकारी सीधे कंट्रोल रूम पर दें, पड़ौसी को अनावश्यक रूप से परेशान किया तो होगी कार्रवाई- कलक्टर

PMG News Hanumangarh

कोरोना कोर कमेटी की सोमवार को जिला कलक्टर की अध्यक्षता में हुई बैठक में जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन ने कहा कि जिले में कई जगहों से शिकायत मिल रही है कि किसी बाहरी व्यक्ति के आने की आशंका को लेकर कई लोग पड़ौसियों के घर में घुसकर उन्हें परेशान कर रहे हैं। इस पर जिला कलक्टर ने कहा कि कोई बाहरी व्यक्ति पड़ौस में आया हो तो इसकी जानकारी सीधे जिला या ब्लॉक लेवल पर बनाए गए कंट्रोल रूम पर दें। किसी पडौसी के घर में जबर्दस्ती घुसकर उसे परेशान ना किया जाए। कंट्रोल रूम पर सूचना मिलते ही पुलिस-प्रशासन बाहरी व्यक्ति को ट्रेसआउट करके आगामी कार्यवाही करेगा। इस बाबत जिला कलक्टर ने पुलिस अधिकारियों को निर्देशित किया कि कोई किसी के घर में जबर्दस्ती घुसे तो पुलिस संबंधित व्यक्ति के खिलाफ सख्त कार्रवाई करे। जिला कलक्टर ने जिले के निवासियों से अपील की है कि कोई बाहर से आया है तो वो खुद या उसके परिवारजन ही इसकी जानकारी कंट्रोल रूम पर दे दे ताकि उसकी मेडिकल टीम से स्क्रीनिंग करवाई जा सके।



बैठक में जिला कलक्टर ने किसी के कोरोना पोजिटिव आने पर की जाने वाली कार्रवाई को लेकर विस्तार से चर्चा करते हुए कंटेनमेंट प्लान को लागू करने को लेकर अब तक की तैयारियों का रिव्यू किया। जिला कलक्टर ने बताया कि प्लान के अनुसार जहां कहीं का भी व्यक्ति पोजिटिव आता है तो उसके रहने वाले स्थान के आसपास लगने वाले कर्फ्यू के दौरान उस इलाके में जाने वाले और बाहर निकलने वाले वाहनों को भी 1 प्रतिशत हाइपो क्लोराइट सोल्यूशन से डिस्इंफैक्शन किया जाएगा। इसको लेकर सभी तहसीलों में कीटनाशक स्प्रे मशीन को तैयार रखने, क्वारेंटाइन सेंटर में भर्ती मरीजों की ट्रेवल और कांटेक्ट हिस्ट्री रखने को लेकर निर्देशित किया। साथ ही नगर पालिका के अधिकारियों को भी इस बाबत पूरी तैयारी रखने को कहा।



बैठक में जिला कलक्टर ने निर्देशित किया कि जहां भी लोग क्वारेंटाइन सेंटर्स या कैंप में ठहराए गए हैं उनको योग, इत्यादि करवाने के साथ साथ उनकी क्वाउंसलिंग भी जरूरी है। ताकि कोई अनावश्यक रूप से परेशान ना हो जाए। इसके अलावा ब्लॉक स्तर पर गठित कोर कमेटी की बैठक भी नियमित हो और उसकी कार्यवाही विवरण जिला मुख्यालय भिजवाए जाएं। जिला कलक्टर ने पुलिस अधिकारियों को निर्देशित किया कि नाकों पर पुलिस की टीम इसका रिकॉर्ड रखे कि बाहर से जिले में कौन कौन आ रहा है। ताकि उसे क्वारेंटाइन सेंटर में भेजा जा सके। जिला कलक्टर ने कहा कि जिले से बाहर से कोई भी आएगा उसे क्वारेंटाइन सेंटर में ही रखा जाए।


बैठक में जाकिर हुसैन के अलावा एडीश्नल एसपी श्री जस्साराम बोस, एसडीएम श्री कपिल यादव, पीएमओ डॉ एमपी शर्मा, सीएमएचओ डॉ अरूण चमडि़या, पीआरओ श्री सुरेश बिश्नोई,डीएसओ श्री सुनील कुमार घोड़ेला, नगर परिषद कमीश्नर श्री शैलेन्द्र गोदारा, समाज कल्याण अधिकारी श्री अभिषेक गुप्ता, सामान्य शाखा प्रभारी श्री परलेश यादव मौजूद थे।




Leave a Reply

Your email address will not be published.