वैश्विक महामारी पर अंकुश लगाने हेतु सजग है प्रशासन : उपायुक्त , रविवार को हुई कैबिनेट सचिव की वीसी, कोविड-19 से बचाव संबंधित किए प्रबंधों की उपायुक्त ने दी जानकारी

PMG News Jhajhar

Ramesh Sen
वैश्विक महामारी कोविड-19 से बचाव के लिए झज्जर जिला प्रशासन की ओर से पूरी सजगता बरती जा रही है। प्रशासन की ओर से दिए गए निर्देशों की अनुपालना के चलते जिलावासियों की समझदारी का ही परिणाम है कि लोग अपने घरों में रहकर इस बीमारी से पूरी तरह दूर रहने का सफलतम प्रयास कर रहे हैं। उपायुक्त जितेंद्र कुमार ने जिला झज्जर में कोविड-19 से बचाव के प्रबंधों की समीक्षा संबंधित अधिकारियों के साथ कर रहे थे। इससे पूर्व वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से भारत सरकार के कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने भी आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बैठक में कोविड-19 के मद्देनजर नियुक्त नोडल अधिकारी बी.सतीश बालन, डीआईजी एवं एसपी अशोक कुमार व सिविल सर्जन डा.रणदीप पूनिया मौजूद रहे।



कैबिनेट सचिव ने वीडियो कांफ्रेंस में बताया कि कोरोना संक्रमण के चलते इस कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही न हो, प्रतिदिन माईक्रो प्लान बनाया जाए तथा उसकी मैपिंग का कार्य पूरा करें। सभी प्रशासनिक व स्वास्थ्य अधिकारी इस महामारी पर अंकुश लगाने के लिए निडर होकर सजगता से कार्य करें। उन्होंने कहा कि कोविड-19 संक्रमण से संबंधित जहां सैम्पल लिए जा रहे हैं वहां पर लैबोरेट्री तथा ट्रांसपोर्ट की सुविधा होनी चाहिए। जो स्वास्थ्य कर्मी प्रतिदिन डयूटी पर आ रहा है, उसका हर रोज बुखार चेक हो। जिला की सीमाएं व संबंधित बोर्डर पूरी तरह से सील होनी चाहिएं। उन्होंने कहा कि जिन अधिकारियों की डयूटी लगाई गई है, वे सोशल डिस्टेंसिंग के बारे में भी आमजन को जागरूक करें।



नोडल अधिकारी बी.सतीश बालन ने भी जिला में कोरोना रोकथाम को लेकर उठाए जा रहे पहलुओं पर विस्तृत चर्चा की। उन्होंने कहा कि प्रयास है कि इस रोग पर अंकुश लगाने में सरकार व प्रशासन के साथ आमजनता अपनी जिम्मेवारी बेहतर ढंग से निभाएगी।
उपायुक्त जितेंद्र कुमार ने बताया कि जिले में कोविड-19 संक्रमण से बचाव संबंधित सभी तैयारियां पूरी हैं तथा समय-2 पर कोविड-19 से संबंधित आदेश निकाले जा रहे हैं। आमजन को कोई असुविधा ना हो, इसके लिए आम नागरिक के घर तक नियुक्त किए गए वालंटियर की मदद से जरूरी खाद्य सामग्री पहुंचाई जा रही है। प्रवासी कामगारों के लिए शैल्टर होम की व्यवस्था की गई है, जहां पर उन्हें सभी सुविधाएं मुहैया करवाई जा रही है तथा चिकित्सकों की टीम भी उनका चेकअप कर रही है। उन्होंने बताया कि कोविड-19 से संबंधित प्रतिदिन की जा रही गतिविधियों की जानकारी आमजन को मीडिया के माध्यम से दी जा रही है। उन्होंने बताया कि लॉकडाउन का पूरा पालन किया जा रहा है। जिले के सभी गांवों व शहरी क्षेत्र में ठीकरी पहरे लगवाएं गए हैं।




एसपी अशोक कुमार ने बताया कि जिले में कानून व्यवस्था पूरी तरह से चाक चौबंद है। जो भी व्यक्ति बगैर कार्य के घर से बाहर आ रहे हैं, उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज किया जा रहा है तथा संबंधित के वाहन का चालान किया जा रहा है। जिले में सभी मुख्य जगहों पर नाके लगाए गए हैं, जहां पर डीएसपी और एसएचओ लेवल के अधिकारी नियुक्त किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.