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रिलायंस जियो फाइबर यूजर्स को अभी एक महीने बिना बिल के सेवा मिलती रहेगी। रिलायंस जियो इंफोकॉम अगले एक महीने तक होम ब्रॉडबैंड सर्विस के लिए ग्राहकों पर चार्ज नहीं लगा पाएगी क्योंकि कंपनी अभी इंटीग्रेटेड बिलिंग सिस्टम से पर काम कर रही है। इसे स्टेबल होने में एक महीने का वक्त लगेगा। मामले से जुड़े एक व्यक्ति ने बताया कि इससे जियो फाइबर सर्विसेज के मॉनेटाइजेशन में देरी होगी।
इसके साथ ही जियो में सेल्स और मार्केटिंग के स्टॉफ को पूरी तरह से ट्रेंड होने में वक्त लगेगा, जिससे वह हम ब्रॉडबैंड प्लान को बेच सकें। ब्रॉडबैंड प्लान के कॉमर्शियल मॉनेटाइजेशन में देरी पहले ही हो चुकी है। बता दें कि जियो फाइबर प्लान की रेंज 699 रुपए से 8,499 रुपए प्रति माह के बीच है, जिसमें उपभोक्ताओं को 100 एमबीपीएस ये 1 जीबीपीएस तक की स्पीड मिलेगी।
जियो फाइबर प्लान के साथ गेमिंग, होम नेटवर्क शेयरिंग, टीवी वीडियो कॉलिंग और कॉन्फ्रेंसिंग, डिवाइस सिक्योरिटी आदि सेवाएं भी मिलेंगी। रिलायंस जियो फाइबर की कॉमर्शियल शुरुआत 5 सितंबर से हुई है, लेकिन अभी तक ये पूरी तरह से शुरू नहीं हो पाई है। मीडिया सूत्रों की मानें तो लॉन्चिंग से पहले इस सेवा के लिए 5 लाख यूजर्स ने साइनअप दिया था।
इस उपभोक्ताओं को अभी तक जियो फाइबर की सेवा फ्री मिल रही थी और अगले एक महीने तक फ्री मिलती रहेगी। नए उपभोक्ताओं को 2500 रुपए का सिक्योरिटी डिपॉजिट लिया गया है, इन यूजर्स को भी फ्री सेवा मिल रही है।
कंपनी ने इस उपभोक्ताओं को प्रीव्यू ऑफर प्रदान किया है, जिसके तहत कंपनी 90 दिनों तक 100 एमबीपीएस की स्पीड से डेटा प्रदान करती रहेगी। सूत्रों की मानें तो जियो फाइबर सर्विस की बिलिंग शुरू होने में अभी वक्त लगेगा। कंपनी इस प्रकार का बिलिंग सिस्टम तैयार करने में लगी है, जिससे उपभोक्ताओं को 4जी मोबिलिटी और ब्रॉडबैंड दोनों ही सेवाओं का बिल एक साथ दिया जा सके।