आपका नेट प्लान हो सकता है अनलिमिटेड, कंपनियां कर रही है प्लान तैयार

PMG News New Delhi

वर्क फ्रॉम होम के दौरान सारा काम इंटरनेट के द्वारा होता है। इस दौरान रोजाना की लिमिट खत्म होने पर इंटरनेट की स्पीड कम कर दी जाती थी। लेकिन अब देश की प्रमुख टेलीकॉम कंपनियां Reliance Jio, Airtel, और Vodafone Idea ने ग्राहकों को वर्क फ्रॉम होम के दौरान इंटरनेट स्पीड कम नहीं होने का भरोसा दिया है।



रिलायंस जियो का कहना है कि डेली डाटा लिमिट खत्म होने के बाद भी ग्राहकों को इंटरनेट स्पीड से समझौता नहीं करना पड़ेगा। बता दें कि कोरोनावायरस के चलते कई सारे कंपनियों के कर्मचारी घर से ही काम कर रहे हैं। टेलीकॉम कंपनियों का कहना है कि वह अपने नेटवर्क पर पड़ रहे अतिरिक्त लोड को उठाने के लिए तैयार हैं।

Bharti Airtel के सीईओ गोपाल विठ्ठल का कहना है कि मौजूदा स्थिति को देखते हुए हम टावरों, बुनियादी ढांचा प्रदाताओं और सेवा प्रदाताओं के साथ इस स्थिति के लिए तैयार रहने को लेकर बातचीत कर रहे हैं।



इसके साथ ही जियो होम गेटवे राउटर्स को रिफंडेबल डिपोजिट के साथ प्रोवाइड करेगा। वहीं Vodafone Idea का कहना है कि वे ट्रैफिक पैटर्न को मॉनीटर कर रहे हैं और लॉकडाउन के दौरान डाटा और वॉइस कॉल की बढ़ती डिमांड को पूरा करने के लिए तैयार हैं।

डाटा कन्जम्प्शन को देखते हुए टेलीकॉम कंपनियों ने OTT प्लेटफॉर्म जैसे नेटफ्लिक्स और अमेजन से वीडियो क्वालिटी रिड्यूज करने को कहा है, ताकि इंटरनेट की स्पीड कम न हो। टेलीकम कंपनियों का कहना है कि वीडियो क्वालिटी को HD से SD कम करने से इंटनेट ट्रेफिक में 15-20% की कमी हो सकती है।




कोरोनावायरस संक्रमण के संकट के मद्देनजर कई सारे लोग घर से काम कर रहे हैं। ऐसे में टेलीकॉम और इंटरनेट प्रोवाइडर कंपनियों के नेटवर्क पर 40% ट्रैफिक में बढ़ोत्तरी दर्ज की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.