सख्ती : लॉकडाउन तोड़ा तो लॉकअप तैयार, कोराेना पर किलेबंदी; हिसार में 5 और हांसी में 9 पर एफआईआर

PMG News Hisar

Satbir Chauhan

हिसार: कोरोना वायरस की चेन तोड़ने और लोगों को संक्रमण से सुरक्षित रखने के लिए लॉकडाउन घोषित हुआ है। मगर पहले ही दिन मंगलवार सुबह से कुछ लोग किसी न किसी बहाने, गैर जरूरी एवं गैर आपात कार्यों के चलते अपनी गाड़ियों और बाइकों से सड़कों पर आवागमन करते दिखे। दोपहर बाद पुलिस ने सख्ती बरती। यातायात नियमों की उल्लंघना करने पर चालान काटने व वाहन जब्त करने सहित धारा 144 की उल्लंघना पर 5 लोगों पर एफआईआर दर्ज की। वहीं हांसी में नौ लोगों पर पुलिस ने कार्रवाई की।



एसपी गंगाराम पूनिया भी लॉक डाउन का जायजा लेने के लिए फील्ड में उतरे। जहां कहीं लोग खड़े मिले, खुद ही उनसे घर लौटने की अपील करते दिखे। सभी डीएसपी को अपने-अपने इलाकों में मोर्चा संभालने के निर्देश दिए। दोपहर 2 बजे के बाद पुलिस ने डाबड़ा चौक की तरफ पुल पर चढ़ने से पहले बैरिकेड्स लगा दिए। 14 अप्रैल तक लॉकडाउन बढ़ाने के आदेश के बाद पुलिस प्रशासन अब और सख्ती बरतेगा।

चेत जाइए, जान है तो जहान है…. ये सख्ती आपकी सेहत के लिए …बहाने मत ढूंढिये, घर में रहिए

डाबड़ा चाैक पर पुलिस कर्मी लाॅक डाउन के बीच अावागमन करने वाले वाहन चालक से पूछताछ करते हुए उनके पास मेडिकल दस्तावेज व दवाइयाें की जांच करते हुए। इस दौरान लोगों से आवागमन का कारण भी पूछा गया। 99 फीसद लोगों का जवाब एक जैसा था। हम अस्पताल से वापस घर लौट रहे हैं या फिर हम अस्पताल जा रहे हैं। एक फीसद लोग ऐसे थे जोकि 5 से 15 लाख कीमत की गाड़ी में 1 किलो आटा, 2-3 किलो फल व सब्जियां, बैंक में पैसा जमा करवाने या फिर अन्य गैर जरूरी कार्यों के लिए चक्कर काट रहे थे।




व्यवस्था लॉकडाउन के दौरान सेवाएं देने वाले स्टाफ के जिला प्रशासन ने बनाए लॉकडाउन छूट कार्ड

लॉक डाउन को गंभीरता से लागू करने के लिए प्रशासन ने सख्ती कर दी है। जिला प्रशासन की तरफ से सेवा में जुटे कर्मचारियों को देर रात को प्रशासन ने एक्जेंपेशन कार्ड यानी छूट कार्ड जारी किए। नगर निगम में देर रात को पूरी टीम और अधिकारी कार्ड जारी करने के लिए लगे रहे। सुबह सफाई कर्मचारियों को दरोगा कार्ड वितरित करेंगे। अन्य विभागों में भी ऐसा ही कार्ड जारी होंगे।

नगर निगम 5-5 वार्ड की एक्शन टेकन रिपोर्ट देंगे एक्सईएन, ड्यूटी के लिए रोस्टर प्रणाली लागू, बाकी आपात सेवा के लिए

नगर निगम के चार एक्सईएन की ड्यूटी लगाई गई हैं कि वे पांच-पांच वार्डों की एक्शन टेकन रिपोर्ट देंगे। और शहर को कहां-कहां सैनिटाइज किया गया है। नगर निगम ने कोरोना में ड्यूटी देने वाले कर्मचारियों की रोस्टर प्रणाली लागू कर दी है। चार चार कर्मचारियों के ग्रुप बनाए गए हैं जो अलग-अलग टाइमिंग ड्यूटी देंगे। जिन कर्मचारियों की ड्यूटी रोस्टर के तहत ड्यूटी नहीं रहेगी, उनके मोबाइल नंबर और पदनाम अधिकारियों के पास रहेंगे जो आवश्यकता पड़ने पर अपनी सेवाएं देंगे।




आईडीएसपी हेल्थ बुलेटिन

कुल सर्विलांस पर पैसेंजर 285
14-28 दिन का पीरियड पूरा किया 58
अंडर सर्विलांस पैसेंजर 179

संदिग्ध रोगी के सैंपल लैब भेजे 13
सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव 13
अस्पताल में दाखिल पैसेंजर 00
सैंपल की रिपोर्ट पॉजिटिव 00
हेल्थ हेल्पलाइन व कंपलेंट नंबर : 108, 70278-30252,
पुलिस कंट्रोल रूम : 100, 01665237150, 88140-57100, 88140-58100

आदेशों की अनुपालना गंभीरता से करा रहे : एसपी

धारा 144 सीआरपीसी के आदेशों की उल्लंघना करने वालों के खिलाफ आईपीसी की धारा 188 के तहत 5 केस दर्ज किए हैं। 43 वाहनों के चालान व 2 वाहन जब्त कर लिए। पुलिस द्वारा केंद्र व राज्य सरकारों के आदेशों का कोविड-19 के संबंध में गंभीरता से अनुपालन करवाया जा रहा है। जानबूझकर आदेशों की अवहेलना करने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी” -गंगा राम पूनिया, एसपी, हिसार

Leave a Reply

Your email address will not be published.