कालाबाजारी करने वालों और कीमत ज्यादा वसूलने वालों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई, जिले में अब तक एक भी कोरोना पोजिटिव नहीं

PMG News Hanumangarh

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव को लेकर जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन ने जिला रसद अधिकारियों और ड्रग कंट्रोल ऑफिसर को निर्देश दिए हैं कि बाजार में कोई भी कालाबाजारी या मास्क, सैनेटाइजर इत्यादि की कीमत ज्यादा वसूलता मिले तो संबंधित दुकानदार के खिलाफ सख्त कार्रवाई करें। जिला कलक्टर ने कहा कि वैश्विक महामारी के इस समय में सभी दुकानदारों को भी देश सेवा में आगे आते हुए सभी आवश्यक चीजें उपलब्ध करवाने और उनकी सही या कम कीमत लेने की जरूरत है। ऐसे वक्त में भी कोई दुकानदार मास्क, सैनेटाइजर इत्यादि की ज्यादा कीमत लगाकर कमाई की सोच रखता है तो ये निंदनीय है। जिला कलक्टर ने विभिन्न टीमें बनाकर दुकानों के औचक निरीक्षण के निर्देश दिए।

पूरे जिले में धारा 144 की हो कड़ाई से पालना

जिला कलक्टर ने जिले भर में लगाई गई धारा 144 का सभी धार्मिक और सार्वजनिक स्थलों पर कड़ाई से पालन के निर्देश पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों को दिए हैं। जिला कलक्टर ने लोगों से अपील की है कि आगे आने वाले दो सप्ताह क्रिटिकल हैं। अति आवश्यक होने पर ही घर से बाहर निकलें। साथ ही निर्देशित किया कि लोग सुबह पार्क में या रोड़ पर घूमें तो वहां 5 लोगों से ज्यादा लोग एक जगह इकट्ठे ना हों।

सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वाले पर होगी एफआईआर दर्ज

जिला कलक्टर ने पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देशित किया कि सोशल मीडिया पर भी पूरी नजर रखी जाए। कहीं कोई अफवाह फैलाता नजर आए तो उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई जाए।

बाहर से आए व्यक्ति की जानकारी देने के लिए कंट्रोल रूम स्थापित

जिला कलक्टर ने बताया कि जिला स्तर पर जिला प्रशासन और चिकित्सा विभाग की ओर से अलग अलग दो कंट्रोल रूम स्थापित किए गए हैं। जहां जिले में बाहर विदेश से या अन्य प्रदेश से आए व्यक्ति की सूचना दी जा सकती है। जिला प्रशासन के कंट्रोल रूम नंबर 01552-260299 हैं और चिकित्सा विभाग के जिला स्तरीय कंट्रोल रूम नंबर 01552-261190 हैं। जहां बाहरी व्यक्ति की सूचना दी जा सकती है। इसके अलावा सभी तहसील मुख्यालयों पर कंट्रोल रूम स्थापित करने और वहां चौबीस घंटे कार्मिकों की ड्युूटी लगाने के निर्देश दिए गए हैं। जिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि ब्लॉक स्तर पर स्थापित कंट्रोल रूम पर सरपंच, पटवारी, ग्राम सेवल, पुलिस का बीट कांस्टेबल इत्यादि गांव में बाहर विदेश से आने वाले या भारत के ही किसी अन्य प्रदेश से आने वाले व्यक्ति के बारे में जानकारी देंगे। अगर किसी को खांसी, बुखार, गले में खराबी और सांस लेने में तकलीफ महसूस करता हो तो उसकी जानकारी चिकित्सा विभाग के ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों को देने के साथ साथ जिला स्तरीय चिकित्सा विभाग के कंट्रोल रूम पर भी देंगे।

जिले में अब तक एक भी कोरोना पोजिटिव नहीं

जिला कलक्टर ने बताया कि जिले में अब तक एक भी व्यक्ति कोरोना पोजिटिव नहीं मिला है। स्वीडन से आई टाउन की महिला की टेस्ट रिपोर्ट आ गई है। उसमें कोरोना के लक्ष्ण नहीं पाए गए हैं। अब ज्योतिबा फूले की बालिका की टेस्ट रिपोर्ट शनिवार को आनी बाकि है। इसके अलावा संगरिया में पाकिस्तान से आई महिला को दस्त की शिकायत थी।उसे होम आइसोलेशन में रखा गया है। सीएमएचओ डॉ अरूण चम़डि़या ने जिला कलक्टर को बताया कि अब तक ट्रेवलिंग हिस्ट्री वाले कुल 42 लोगों को होम आइसोलेशन में निगरानी में रखा जा रहा है। इन लोगों में हालांकि कोरोना के कोई लक्ष्ण नहीं पाए गए हैं लेकिन उन्हें एहतियात के तौर पर होम आइसोलेशन में पूरी निगरानी में रखा जा रहा है। इसके अलावा चिकित्सा विभाग की आशा और एएनएम की 442 टीमें लगी हुई है। अब तक 18 हजार 64 घरों का सर्वे हो चुका है। अब तक कोई कोरोना संदिग्ध नहीं मिला है।

जिला अस्पताल के आइसोलेशन में अब तक 8 लोगों का सैंपल लिया, 7 नेगेटिव मिले, 1 का रिपोर्ट शनिवार को आएगी

जिला कलक्टर को पीएमओ डॉ एमपी शर्मा ने बताया कि जिला अस्पताल में अब तक कुल 8 कोरोना संदिग्ध को भर्ती किया गया है। जिनमें से 7 की रिपोर्ट नेगेटिव आ चुकी है उनमें कोरोना के कोई लक्ष्ण नहीं पाए गए हैं। एक की रिपोर्ट शनिवार को आएगी। फिलहाल जिला अस्पताल के आइसोलेशन में दो लोग हैं जिनमें से एक की रिपोर्ट नेगेटिव आ जाने पर उसे घर भेज दिया जाएगा। ज्योतिबा फूले हॉस्टल की बालिका को रिपोर्ट आने तक आइसोलेशन में ही रखा जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.