दुष्यंत चौटाला ने फसलों के नुकसान के आंकलन के लिए रिपोर्ट तैयार किए जाने के दिए निर्देश

PMG News New Delhi

हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि गत 04 मार्च व 05 मार्च को हुई भारी बरसात व ओलावृष्टि से फसलों को हुए नुकसान के आंकलन के लिए रिपोर्ट तैयार किए जाने के निर्देश दे दिए गए हैं। फसलों को नुकसान पाए जाने पर उन क्षेत्रों में स्पेशल गिरदावरी करवाई जाएगी।
नई दिल्ली में हरियाणा भवन में मीडिया से बातचीत करते हुए हरियाणा के उप मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे पहले भी तीन बार हुई ओलावृष्टि से फसलों पर पडे प्रभाव के आंकलन के लिए रिपोर्ट तैयार किए जाने के निर्देश दे दिए गए थे। प्रदेश के भिवानी, चरखी दादरी, रेवाडी व नूंह जिला क्षेत्रों में जनवरी माह में ओलावृष्टि से फसलों को हुए नुकसान के मुआवजे के लिए 25 करोड़ रूपये आबंटित किए गए थे। दूसरी बार की ओलावृष्टि के प्राथमिक विवरण में फसलों को नुकसान नहीं पाया गया। तीसरी बार 29 फरवरी को हुई ओलावृष्टि के परिणामस्वरूप फसलों पर पडे प्रभाव की रिपोर्ट अभी आनी है।
मीडिया द्वारा किए गए एक प्रश्न पर हरियाणा के उप मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत दिशा निर्देश निर्धारित हैं। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत बैंकिंग क्षेत्र द्वारा लाभार्थियों को भरपाई प्रदान की जाती है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत क्वर नहीं हो रहे किसानों को फसलों के नुकसान का मुआवजा सरकार द्वारा प्रदान किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.