जल्दी से जल्दी हो ओलावृष्टि और बारिश से हुए नुकसान की स्पेशल गिरदावरी- हुड्डा

PMG News Chandigarh

पूर्व मुख्यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने ओलावृष्टि और बारिश से हुए फसली नुकसान पर गहरी चिंता जताई है। उन्होंने हरियाणा सरकार से जल्द स्पेशल गिरदावरी करवाकर उचित मुआवजे की मांग की है। भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा है कि तमाम जिलों, हरेक गांव, हर फसल, हर खेत के इंच-इंच की गिरदावरी होनी चाहिए। किसानों को पूरे खराबे का उचित मुआवजा मिलना चाहिए। मुआवजे की राशि उन किसानों को भी मिलनी चाहिए जिन्होंने फसलों का बीमा नहीं करवाया है। क्योंकि अचानक हुई बारिश और ओलावृष्टि की वजह से देश का पेट भरने वाला अन्नदाता खुद दाने-दाने का मोहताज हो गया है। किसान को ऐसी हालत से उबारने के लिए सरकार को फौरन आगे आना चाहिए।

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार को एकड़ नहीं बल्कि फसल के रेट के हिसाब से मुआवजा देना चाहिए। क्योंकि किसानों की तैयार फसल खराब हुई है। किसान अपनी तरफ से तमाम लागत लगा चुका था। उसे उम्मीद थी कि इस बार अच्छी फसल होगी और उसे कुछ मुनाफा हाथ लगेगा। अब लागत पूरी करवाना और किसानों को अगली फसल की तैयारी के लिए थोड़ा मुनाफ़ा देना, सरकार की जि़म्मेदारी है।

नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि बीजेपी सरकार के दौरान कई बार कुदरत की मार से किसानों को नुकसान हुआ है। लेकिन हर बार किसानों को मुआवजा देने में कोताही बरती गई। प्रति एकड़ मुआवजा की राशि भी कम दी गई, सभी किसानों को पूरे खराबे का मुआवजा भी नहीं दिया गया। बहुत सारे किसानों ने हमें शिकायत की है कि मुआवजे के नाम पर सिर्फ कागजी कार्रवाई होती है, मदद नहीं दी जाती। कई बार पट्टे पर जमीन लेकर खेती करने वाले काश्तकारों को मुआवजा नहीं दिया जाता। सरकार सुनिश्चित करें कि इस बार इस तरह की कोई शिकायत किसानों को ना हो।

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि अचानक बिगड़े मौसम की मार हरियाणा के हर हिस्से के किसानों पर पड़ी है। खासतौर गेहूं, सरसों, मेथी और चने की खड़ी फसल बर्बाद हो गई है। सब्जी उगाने वाले किसानों ने भी भारी नुकसान झेला है। किसान अब सरकार से उम्मीद लगाए बैठे हैं। इसलिए सरकार को बिना देरी किए किसान के खेतों में पहुंचना चाहिए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.