शैक्षणिक भ्रमण से लौटा जीसीडब्ल्यू सिरसा की छात्राओं का दल

PMG News Sirsa

Lalit Kumar

राजकीय महिला महाविद्यालय, सिरसा की छात्राओं का एक दल मनाली के ऐतिहासिक, शैक्षणिक एवं धार्मिक स्थलों के भ्रमण उपरांत कल महाविद्यालय परिसर में वापस लौटा। छात्राओं के महाविद्यालय पहुंचने पर सुबह सवेरे महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ तेजाराम ने छात्राओं व शिक्षकों का स्वागत किया। मनाली टूर के छात्राओं के इस दल के संयोजक डॉ के के डूडी ने बताया कि गत वर्ष की भांति इस वर्ष भी महाविद्यालय की छात्राओं को मनाली के ऐतिहासिक स्थलों के भ्रमण हेतु ले जाया गया।

छात्राओं के इस दल का नेतृत्व डॉ के के डूडी , प्रोफेसर यशपाल रोज , पंकज देवी व रितु देवी ने किया । छात्राओं के भ्रमण दल को रात के समय सफर के दौरान दुख निवारण गुरु घर, पटियाला, सरहिंद गुरुघर , मंडी स्थित गुरु गोविंद सिंह गुरुघर व किरतपुर गुरु गोविंद सिंह गुरु घरों के दर्शन करते हुए लंगर ग्रहण कर मनाली पहुंचा। इस सफर के दौरान सभी छात्राएं नाचती गाती हुई बड़ी उत्साहित नजर आई। मनाली में 3 दिनों के दौरान अनेकों स्थलों का भ्रमण किया, जिनमें माता हडिंबा मंदिर, ओल्ड मनाली साइट, क्लब हाउस, वन विहार, हिमालयन पार्क,बुद्धिस्ट टेंपल, माल रोड, दुर्गा मंदिर, स्नो वैली में अनेकों क्रियाएं जैसे ट्यूब स्लाइड, स्केटिंग, जिपलाइनिंग, बाइक राइडिंग, स्नो गेम्स क्रियाएं, जुगनी वाटरफॉल ट्रैकिंग,विशिष्ट विलेज स्थित विशिष्ट मंदिर, राफ्टिंग सेंटर कुल्लू , रिवर फोटोग्राफी, कसोल कैंपिंग साइट के भ्रमण उपरांत 2 दिन होटल में डिनर से पहले डी जे पार्टी का छात्राओं ने नाच गाकर आनंद लिया। तीसरे दिन वापसी के दौरान छात्राओं को मणिकरण स्थित गुरु घर में स्नान उपरांत लंगर करवाया गया तथा गुरु घर व मंदिर का भ्रमण करवाया गया । पूरी रात सफर के दौरान छात्राएं नाचती गाती हुई सुबह सवेरे महाविद्यालय परिसर में पहुंची। महाविद्यालय पहुंचने पर बड़ी उत्साहित। नजर आई।

छात्राओं के सकुशल वापस लौटने पर सभी के परिजनों ने महाविद्यालय स्टाफ टीम का आभार व्यक्त किया और उन्होंने कहा कि इस प्रकार के भ्रमण छात्राओं में उत्साह, उमंग के साथ-साथ ज्ञान का सर्जन भी करते हैं। इसलिए। प्रत्येक महाविद्यालय को इस प्रकार के भ्रमण छात्र छात्राओं के लिए आयोजित करते रहना चाहिए।इस मनाली टूर का प्रबंधन हॉलीडे मनाओ कम्पनी के निदेशक नवदीप कम्बोज के द्वारा किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.