पुलिस महानिदेशक मनोज यादव ने रोहतक में नई पुलिस चौकी के भवन का किया उद्घाटन

PMG News Rohtak

हरियाणा पुलिस के महानिदेशक मनोज यादव आज रोहतक पहुंचे और आईआईएम में नई पुलिस चौकी के भवन का उद्घाटन किया। इसके बाद पुलिस महानिदेशक रोहतक रेंज के अधिकारियों की बैठक लेने के लिये सुनारिया काम्प्लैकस में गए। जहां रोहतक रेंज के तमाम पुलिस अधिकारी मौजूद रहे।

पत्रकारों से बातचीत करते हुए मनोज यादव ने कहा कि हरियाणा पुलिस जल्द ही हाईटैक होगी। गृह मंत्रालय के आदेश पर हरियाणा पुलिस एमरजेंसी रिसपांस नामक प्रोजैक्ट को लागू कर रही है। इस पर गृह विभाग की ओर से 154 करोड़ रूपये दिये गये है और प्रदेश के हर व्यक्ति तक पुलिस सहायता पहुंचाने के लिये हरियाणा पुलिस 630 नई गाडियां खरीदेगी। इस पर 4500 कर्मचारी तैनात किये जायेंगे। यह प्रदेश का सबसे बडा प्रोजैक्ट है।

उन्होंने कहा कि हरियाणा पुलिस की सहायता 24 घंटे उपलब्ध रहेगी और किसी भी घटना पर पुलिस तुरंत वहां पहुंचेगी। पूरे प्रदेश में अगर कही भी कोई घटना होती है तो उसकी कॉल पंचकूला स्थित कार्यालय के कंट्रोल में भी पहुंचेगी और कंप्यूटर के जरिये हर पुलिस गाड़ी में भी इसकी सूचना जायेगी ताकि पुलिस घटना स्थल पर जल्द से जल्द पहुंच सके।

महानिदेशक ने कहा कि इसके अलावा पुलिस के तमाम जांच अधिकारियों को एक टैबलेट भी दिया जायेगा जिससे वे मौके पर ही घटनास्थल की तस्वीर व वीडियाग्राफी कर सके। अब तक पहले जांच अधिकारी मौके पर जाकर वापिस थाने में आकर मामले के बारे जरानकारी लिखता था लेकिन अब मौके पर ही सारा डाटा अैब्लेट में तैयार कर कप्यूटर में शिफट कर सकता है।

साईबर क्राईम को लेकर उन्होंने कहा कि इस मामले में हरियाणा पुलिस ने बहुत बड़ा संज्ञान लिया है और राज्य स्तर पर साईबर क्राईम पुलिस स्टेशन पंचकूला में बनाया गया है जो कि अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा। इसमें आउट सोर्सिंग पर साईबर एक्सपर्ट को रखा गया है। जल्द ही रेंज स्तर पर साईबर थाने खोले जायेंगे। अभी केवल प्रदेश में 2 थाने है जिनमें एक थाना पंचकूला और दूसरा थाना गरूग्राम में है।

 

पुलिस महानिदेशक, मनोज यादव, ने रोहतक, में नई पुलिस चौकी, के भवन का किया, उद्घाटन

Leave a Reply

Your email address will not be published.